जीआई/जीए/गैल्युम परिचय

October 31, 2022
के बारे में नवीनतम कंपनी की खबर जीआई/जीए/गैल्युम परिचय

जस्ती स्टील स्टील और जस्ता के संयोजन से बनने वाली सामग्री है।जस्ती स्टील दोनों सामग्रियों के फायदों को जोड़ती है, जिसके परिणामस्वरूप स्टील की ताकत और प्लास्टिसिटी वाली सामग्री और एक संक्षारण प्रतिरोधी कोटिंग होती है जिसका उपयोग निर्माण, घरेलू उपकरणों और ऑटोमोबाइल सहित औद्योगिक अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला में किया जाता है।इस अंक में, हम सबसे पहले हॉट-डिप गैल्वेनाइज्ड उत्पादों को पेश करेंगे।

 

 

स्ट्रिप गैल्वनीकरण और गैल्वनाइजिंग विधि का सुरक्षात्मक प्रभाव

 

स्टील प्लेटों की सुरक्षा के लिए जस्ता चढ़ाना का तंत्र

 

वातावरण में, जस्ता स्टील की तुलना में जंग के लिए बहुत अधिक प्रतिरोधी है, और सामान्य परिस्थितियों में जस्ता स्टील की तुलना में जंग के लिए कई गुना अधिक प्रतिरोधी है।

 

1), शारीरिक प्रभाव।

 

स्टील प्लेट की सतह पर जस्ता चढ़ाना, स्टील प्लेट और संक्षारक माध्यम के बीच संपर्क को अवरुद्ध करना, ताकि स्टील प्लेट को संक्षारक माध्यम के संक्षारक प्रभाव से मुक्त किया जा सके।

 

2) विद्युत रासायनिक प्रभाव।

 

जब जस्ती स्टील सब्सट्रेट और जस्ता चढ़ाना संक्षारक मीडिया वातावरण (जैसे जस्ती खरोंच और कटौती) के संपर्क में आता है, तो जस्ता (-0.726V) की इलेक्ट्रोड क्षमता लोहे (-0.44V) की इलेक्ट्रोड क्षमता से कम है, जस्ता एनोडिक है और स्टील कैथोडिक है, इसलिए जस्ता प्राथमिकता जंग और सब्सट्रेट की सुरक्षा है, जिसे जस्ता की बलि एनोड संरक्षण कहा जाता है।

 

स्ट्रिप स्टील को गैल्वनाइजिंग करने की मुख्य प्रक्रिया

 

हॉट-डिप गैल्वनाइजिंग और इलेक्ट्रोप्लेटिंग स्टील शीट को गैल्वनाइजिंग के लिए दो मुख्य प्रक्रियाएं हैं, और आज हम मुख्य रूप से हॉट-डिप गैल्वनाइजिंग के बारे में बात करेंगे।

 

हॉट-डिप गैल्वनाइजिंग: स्टील और जिंक के गलनांक के बीच का अंतर बड़ा होता है।शुद्ध लोहे का गलनांक 1534°C होता है, जबकि जस्ता का गलनांक केवल 419°C होता है।गैल्वनाइजिंग के लिए उपचारित स्ट्रिप स्टील को सीधे पिघले हुए जिंक के घोल में डुबाने की विधि को हॉट-डिप गैल्वनाइजिंग कहा जाता है।

 

स्ट्रिप स्टील की निरंतर गर्म-डुबकी गैल्वनाइजिंग: स्टील कॉइल्स में शामिल होने की उत्पादन प्रक्रिया, आवश्यक पूर्व-उपचार और एनीलिंग के बाद, स्ट्रिप स्टील को सीधे जस्ता पॉट के माध्यम से पिघला हुआ जस्ता समाधान के साथ गैल्वेनाइज्ड किया जाता है जिसे स्ट्रिप के निरंतर गर्म-डुबकी गैल्वनाइजिंग कहा जाता है। इस्पात।

 

उत्पाद वर्गीकरण और विशेषताएं

वर्गीकरण: चढ़ाना के प्रकार के अनुसार, इसे जीआई (शुद्ध जस्ता चढ़ाना), जीए (जस्ता-लौह मिश्र धातु चढ़ाना), 55% अल-जेडएन (एल्यूमीनियम-जस्ता चढ़ाना, गैलवेल्यूम), 5% अल-जेडएन (जस्ता) में विभाजित किया गया है। -एल्यूमीनियम चढ़ाना GALFAN), Aluminizing (एल्यूमीनियम चढ़ाना), Zn-5Al-3MG (जस्ता-एल्यूमीनियम-मैग्नीशियम चढ़ाना)।

 

गर्म-डुबकी गैल्वेनाइज्ड उत्पाद (जीआई)

विशेषताएं: सुंदर सतह, अच्छा संक्षारण प्रतिरोध, अच्छी प्रक्रियात्मकता।

 

सामान्य जिंक स्पैंगल

 

जस्ता के घोल में सीसा या सुरमा जैसे तत्व मिलाने से बड़े और सुंदर जस्ता फूल प्राप्त किए जा सकते हैं।

 

न्यूनतम (कोई नहीं) जिंक स्पैंगल

 

गर्म-डुबकी गैल्वेनाइज्ड मिश्र धातु उत्पाद (जीए)

 

विशेषताएं: चित्रित जस्ता-लौह मिश्र धातु लेपित स्टील शीट का अच्छा आसंजन, पेंटिंग के बाद अच्छा संक्षारण प्रतिरोध, और अच्छी वेल्ड क्षमता।

 

हॉट-डिप गैलवेल्यूम उत्पाद (GALVALUME)

 

विशेषताएं: अच्छा संक्षारण प्रतिरोध, गर्म डुबकी गैल्वनाइजिंग का 2-6 गुना, जो 15 से अधिक वर्षों के लिए नमूने को विभिन्न वातावरणों में उजागर करने और जस्ती स्टील के साथ तुलना करने का निष्कर्ष है;अच्छा तापमान प्रतिरोध, मलिनकिरण के बिना 300 डिग्री सेल्सियस पर इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि 700 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान का उपयोग करके मलिनकिरण की अनुमति देना।इसमें उत्कृष्ट गर्मी परावर्तक सतह है।